- शारीरिक तथा मानसिक रूप से विशेष आवश्यकता वाले बच्चे।
- पहचान।
- यदि कोई बच्चा अपने हम उम्र बच्चों के बराबर बढ़ता हुआ दिखाई न दे तो ओर ध्यान दें।
- बच्चे का जैसे शारीरिक विकास होता है, वैसे ही मानसिक विकास भी होता है।
- शारीरिक विकास एक दम से दिखाई देता है। बच्चे की लंबाई तथा वजन नाप कर भी देखा जा सकता है कि बच्चे का सही विकास हो रहा है या नहीं। किन्तु मानसिक विकास को सीधे-सीधे किसी मशीन से नाप कर नहीं देखा जा सकता।
- दूसरे बच्चों से तुलना कर देखना होगा कि यह बच्चा भी दूसरे बच्चों की तरह अपनी उम्र के अनुसार बातों को समझ पाता है कि नहीं।
- उसके हम उम्र बच्चों की तरह बोल पाता है कि नहीं। सवाल कर पाता है कि नहीं।
- बताए गए काम कर पाता है कि नहीं जैसे - सबको नमस्ते करना। कुछ खाने के लिए कहने पर खाने के लिए कहने पर समझ पाना आदि।
- अपनी बराबरी के बच्चों के साथ खेल पाता है कि नहीं।
- अपनी बराबरी के बच्चों की तरह रंग पहचान पाता है कि नहीं।
- अपनी बराबरी के बच्चों की तरह आकार और वस्तुओं को पहचान पाता है कि नहीं।
- अपनी बराबरी के बच्चों की तरह आवाजें पहचानता है कि नहीं। सुनकर जवाब देता है कि नहीं।
- अपनी बराबरी के बच्चों की तरह सुंदर चीजों को देखकर प्रतिक्रिया करता है कि नहीं।
- अपनी बराबरी के बच्चों की तरह दूसरे बच्चों के साथ मिलजुल कर खेलता है कि नहीं।
- अपनी बराबरी के बच्चों की तरह अपनी आवष्यकताओं के बारे में बताता है कि नहीं जैसे - भूख लगने पर, किसी चीज के अच्छे या बुरे स्वाद के बारे में आदि।
- बच्चे का सही विकास उसके सही खान-पान, तथा समय पर टीकाकरण करवाने से होता है इसलिए उसके खान-पान तथा समय पर टीकाकरण का भी ध्यान रखना चाहिए।
- यदि बच्चे का विकास अपने साथियों की तरह नहीं हो पा रहा हो तो स्थानीय नर्स/चिकित्सक या स्थानीय वैद्य अथवा षिक्षक आदि को दिखाकर शंका का समाधान करें। अपने वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराएं। जरूरत हो तो उसका इलाज भी करवाना चाहिए।
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10 विशेष आवश्यकता वाले बच्चे ( Children with special needs) -
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